Tue. May 21st, 2024
Challengers MovieChallengers Movie

 चैलेंजर्स (***)

Challengers Movie Review  – कभी-कभी, तीन की भीड़ होती है। कभी-कभी, नहीं. खासतौर पर तब जब एक बेहद वांछनीय महिला टेनिस स्टार दो पुरुष टेनिस खिलाड़ियों को अपने स्नेह के लिए प्रतिस्पर्धा करने में आनंद लेती है। “जो भी जीतेगा, उसे मेरा नंबर मिलेगा।”

वे 2000 के दशक की शुरुआत से एक-दूसरे को जानते हैं। एक किशोरी के रूप में, ताशी डंकन (ज़ेंडाया, ड्यून), एक समय महिला टेनिस एसोसिएशन (डब्ल्यूटीएस) जूनियर्स की रानी थीं। उसने टूर्नामेंट जीते, बड़े विज्ञापन मिलने की कगार पर थी और मीडिया की प्रिय थी। उस समय, दूर से, उनके दो सबसे बड़े प्रशंसक अमेरिकी टेनिस प्रोफेशनल (एटीपी) जूनियर खिलाड़ी आर्ट डोनाल्डसन (माइक फैस्ट,  वेस्ट साइड स्टोरी ) और पैट्रिक ज़्विग (जोश ओ’कॉनर,  द क्राउन ) थे। उन दोनों ने ताशी से मिलने, उसे बहकाने और उससे प्यार करने की योजना बनाई। उन्हें इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि वह उनकी भावनाओं को टेनिस बॉल की तरह उछाल देगी।

जस्टिन कुरिट्ज़केस की पटकथा उत्सुकता से एक रेखीय कथा से बचती है। इसके बजाय, यह 2019 में पुरानी तिकड़ी के साथ शुरू होता है और जब भूमिकाएँ बदल जाती हैं। कला एक विश्व विजेता है, ताशी उसकी पत्नी और मांगलिक कोच है जो उस पर अपने विरोधियों को हराने के लिए दबाव डालता है: “उस छोटी कुतिया को नष्ट कर दो!” पैट्रिक, जिसने अपनी युवावस्था में कोर्ट पर आर्ट को बेरहमी से हराया था, एक धोकेबाज़ खिलाड़ी है। वह चैलेंजर सर्किट पर प्रतिस्पर्धा कर रहा है, जहां टेनिस खिलाड़ी तब तक रहते हैं जब तक वे मुख्य नियमित टूर्नामेंट और स्लैम (ऑस्ट्रेलियाई, फ्रेंच, विंबलडन और यूएस) में पहुंचने के लिए पर्याप्त अंक नहीं बना लेते। यह आर्ट के लिए एक महत्वपूर्ण समय है, जिसने तीन ग्रैंड स्लैम जीते हैं लेकिन आसन्न यूएस ओपन नहीं। अब, उसका खेल और ताशी के साथ उसका रिश्ता भी अस्थिर है।

कुरिट्ज़केस एक युवा महिला को भावनात्मक पावरब्रोकर बनाता है। वह अपनी उंगलियाँ चटकाती है, और दोनों आदमी दौड़ते हुए आते हैं। इन दिनों वह कला पर प्रभुत्व रखती हैं और उसका पालन-पोषण करती हैं। जबकि पैट उसका वर्जित लड़का खिलौना है। यह एक दिलचस्प गतिशीलता है. दो श्वेत लोगों पर हावी होने वाली काली लड़की को जोड़ें, और पात्रों और रिश्तों में आधुनिकता बहुत ताज़ा है। वास्तव में, 2 घंटे 11 मिनट (संपादक मार्को कोस्टा, बोन्स एंड ऑल ) में रोमांस, ईर्ष्या, ईर्ष्या, लालसा और वासना को देखना  एक दर्शक खेल है। अव्यवस्थित समय अवधि, मूड में बदलाव, विश्वासघात, उतार-चढ़ाव पर नज़र रखना आपके सिर को घुमाने के लिए पर्याप्त है। बाएँ से दाएँ और दाएँ से बाएँ। टेनिस मैच देख रहे प्रशंसकों की तरह।

निर्देशक लुका गुआडागिनो ने अपने ऑस्कर-नामांकित समलैंगिक, मई/दिसंबर रोमांस  कॉल मी बाय योर नेम के लिए प्रशंसा अर्जित की । इसके बाद की फिल्में ( सस्पिरिया, बोन्स एंड ऑल ) कोई खास कमाल नहीं दिखा पाईं।  चैलेंजर्स ने  यह साबित कर दिया कि ये उनका निर्देशन नहीं बल्कि प्रोजेक्ट थे। वह जिग्सॉ पज़ल स्क्रिप्ट को समझ लेते हैं और उनके चतुर मार्गदर्शन के कारण दर्शकों को कभी भी खोया हुआ महसूस नहीं होगा। वह युवा अभिनेताओं को रोमांचक शयनकक्ष दृश्यों के माध्यम से कुशलतापूर्वक निर्देशित करते हैं। गुफ्तगू डरावनी और कामुक है। कभी गंदा नहीं. कुछ नग्नता, कोई ग्राफ़िक सेक्स या वास्तव में आपत्तिजनक भाषा नहीं। लेकिन फिल्म की रेटिंग ‘आर’ है, इसलिए आप अपनी परदादी को मूवी थियेटर में अपने बगल में बैठने के लिए आमंत्रित करने से पहले दो बार सोच सकते हैं।

निर्देशक जादुई तरीके से मुख्य कलाकारों को पेशेवरों की तरह गेंद को हिट और सर्व करने के लिए प्रेरित करता है। उनके सपाट फोरहैंड, टॉपस्पिन बैकहैंड और सर्व असली चीज़ की तरह दिखते हैं। एक टेनिस फ़िल्म के लिए बढ़िया फ़ेकरी। 2017 की बैटल ऑफ द सेक्सेस से बेहतर  । हाथ की सफ़ाई इतनी अच्छी है कि कट्टर टेनिस खिलाड़ी घबराएंगे नहीं, सिवाय इसके कि जब अभिनेता अपने घुटनों को पर्याप्त रूप से मोड़ते नहीं हैं और रैकेट के हैंडल को बहुत ऊपर से पकड़ते हैं, आधार से नहीं। गुआडागिनो तीन मुख्य अभिनेताओं को अपने किरदार निभाने और विकसित करने के लिए जगह भी देता है। यथार्थवादी संवाद से उनकी प्रामाणिकता को मदद मिलती है। ऐसी बातचीत जो उत्कृष्ट लेखन, सुधार या ऐसी बातें जैसी लगती हों जिन्हें आपने टेनिस खिलाड़ियों को कहते हुए सुना हो।

फैस्ट, कला के रूप में वह आदमी/लड़का है जिसे निरंतर आश्वासन की आवश्यकता होती है, वह अपने डरपोक चरित्र के दिल तक पहुँच जाता है। एक व्यभिचारी. ओ’कॉनर ( गॉड्स ओन कंट्री, पीकी ब्लाइंडर्स ), एक बहुत ही बहुमुखी यूके अभिनेता, अपने ब्रिटिश लहजे को छोड़ देता है और एक आक्रामक, चालाक प्रलोभक के रूप में पूरी तरह से विश्वसनीय है। ज़ेंडया की मोहक ताशी, अपने दो प्रशंसकों को भेड़-बकरियों की तरह पालती है। वह लंबी, दुबली है और उसका शरीर एक विशिष्ट टेनिस चैंपियन जैसा है। वीनस विलियम्स या मारिया शारापोवा के समान। उनका अहंकारी, सेरेना विलियम्स टेनिस वॉक, स्पोर्ट्स स्टार के तौर-तरीके और तेज-तर्रार फुटवर्क वास्तविक चीज़ की नकल करते हैं। वह एक ही समय में चुलबुली, लापरवाह और देखभाल करने वाली है।

ट्रेंट रेज़नर और एटिकस रॉस (  द सोशल नेटवर्क और सोल के लिए ऑस्कर विजेता ) का संगीत ईडीएम और हाउस संगीत के साथ वॉल्यूम बढ़ाता है। जेडब्ल्यू एंडरसन की वेशभूषा अदालतों और आकस्मिक जीवनशैली में फिट बैठती है। सायंभू मुक्दिप्रोम ( कॉल मी बाय योर नेम ) की सिनेमैटोग्राफी टेनिस मैचों के दौरान बाहरी दृश्यों में चुस्त है और भाप से भरे होटल के बेडरूम दृश्यों में कामुक है।

चैलेंजर्स  लीग की शीर्ष स्पोर्ट्स/ड्रामा/रोमांस फिल्म है। इस शैली के प्रशंसक हाई-एनर्जी टेनिस और लड़का-लड़की-लड़का प्रेम त्रिकोण देखने का आनंद लेंगे। यह पता लगाना कठिन है कि आखिर में जीत किसकी होगी। यह सचमुच एक अच्छे मैच की निशानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *