Tue. May 21st, 2024
Iran On Israel AttackIran On Israel Attack

“Era Of Strategic Patience Is Over,” Says Iran On Israel Attack – इज़राइल हमले पर ईरान ने कहा, “रणनीतिक धैर्य का युग ख़त्म हो गया है।”

Iran On Israel Attack – 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से, ईरान ने अक्सर इज़राइल के विनाश का आह्वान किया है।

तेहरान:

Iran On Israel Attack तेहरान का कहना है कि इजरायल के खिलाफ ईरान की मिसाइल और ड्रोन बमबारी एक कठिन नई रणनीति का पहला कार्य था, कट्टर दुश्मन इजरायल को चेतावनी देते हुए कि भविष्य में कोई भी हमला “सीधी और दंडात्मक प्रतिक्रिया” देगा।

यह पिछले वर्षों की तुलना में एक नाटकीय बदलाव को दर्शाता है जिसमें इस्लामी गणतंत्र और इज़राइल ने पूरे मध्य पूर्व और कभी-कभी उससे भी आगे तक छद्म लड़ाई और गुप्त अभियानों का एक छाया युद्ध लड़ा है।

दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर 1 अप्रैल को हुए घातक हमले का जवाब देने के लिए ईरान ने शनिवार देर रात से अपने क्षेत्र से सीधे इज़राइल पर सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें लॉन्च कीं।

इज़राइल की सेना ने कहा कि उसने संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य सहयोगियों की मदद से 99 प्रतिशत हवाई खतरों को रोक दिया, और रात भर के हमले से केवल मामूली क्षति हुई।

ईरान ने कहा कि उसने इज़राइल को “भारी झटका” दिया है और ऑपरेशन को “सफल” बताया है।

ईरानी राष्ट्रपति के राजनीतिक डिप्टी मोहम्मद जमशीदी ने एक्स पर लिखा, “ईरान की जीत… ऑपरेशन का मतलब है कि रणनीतिक धैर्य का युग खत्म हो गया है।”

“अब समीकरण बदल गया है। शासन द्वारा ईरानी कर्मियों और संपत्तियों को निशाना बनाने पर सीधी और दंडात्मक प्रतिक्रिया दी जाएगी।”

राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा कि ऑपरेशन ने “एक नया पृष्ठ खोला है” और “ज़ायोनी दुश्मन (इज़राइल) को सबक सिखाया है”।

ईरान ने कहा कि उसने दमिश्क हमले में उसके दूतावास के कांसुलर उपभवन को ध्वस्त करने और दो जनरलों सहित इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के सात सदस्यों की हत्या के बाद आत्मरक्षा में कार्रवाई की।

पश्चिमी सरकारों ने ईरान की जवाबी कार्रवाई को “क्षेत्र को अस्थिर करने वाला” बताया।

हालाँकि, ईरान ने जोर देकर कहा कि हमला “सीमित” था और पश्चिमी देशों से इज़राइल के प्रति “उसके संयम की सराहना” करने का आग्रह किया, खासकर 7 अक्टूबर को गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से।

इज़राइल-हमास युद्ध के बीच क्षेत्रीय तनाव बढ़ गया है, जिसमें लेबनान, सीरिया, इराक और यमन में ईरान समर्थित सशस्त्र समूह शामिल हो गए हैं।

हाल के महीनों में सीरिया में हमलों में वरिष्ठ कमांडरों सहित आईआरजीसी के कई सदस्य मारे गए हैं, जिसके लिए ईरान ने इज़राइल को भी जिम्मेदार ठहराया है।

– ‘एक नया समीकरण’ –

1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से, ईरान ने अक्सर इज़राइल के विनाश का आह्वान किया है और फ़िलिस्तीन के समर्थन को अपनी विदेश नीति का केंद्रबिंदु बनाया है।

लेकिन उसने शनिवार तक इज़राइल पर सीधे हमला करने से परहेज किया था, एक बड़े पैमाने पर हमला जिसने अंतरराष्ट्रीय समुदाय में कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया।

विशेषज्ञों के अनुसार, दशकों तक ईरान क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने और इज़राइल और संयुक्त राज्य अमेरिका को रोकने के लिए सहयोगी समूहों के नेटवर्क पर निर्भर रहा।

वाशिंगटन इंस्टीट्यूट की 2020 की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तेहरान ने “रणनीतिक धैर्य” की नीति अपनाई है, जिसने “1979 में इस्लामी गणतंत्र की स्थापना के बाद से उसके लिए अच्छा काम किया है”।

पूर्व उदारवादी राष्ट्रपति हसन रूहानी रणनीति के कट्टर रक्षक थे, विशेष रूप से वाशिंगटन के 2018 में एक ऐतिहासिक परमाणु समझौते से पीछे हटने के बाद, उन्होंने तेहरान को तत्काल जवाबी कदम नहीं उठाने और एक लंबा दृष्टिकोण अपनाने की वकालत की।

2020 में ईरान में प्रतिष्ठित आईआरजीसी कमांडर कासिम सुलेमानी की अमेरिकी हत्या के बाद भी, तेहरान ने वाशिंगटन को पूर्व चेतावनी दी थी, अमेरिकी सूत्रों ने कहा, इससे पहले कि उसने इराक में दो अमेरिकी ठिकानों के खिलाफ मिसाइलें लॉन्च कीं, और हमले में कोई सैनिक नहीं मारा गया।

इज़राइल पर शनिवार के हमले के बाद, गार्ड्स प्रमुख होसैन सलामी ने भी कहा कि ईरान “एक नया समीकरण बना रहा है”।

स्थानीय मीडिया ने उनके हवाले से कहा, “अगर ज़ायोनी शासन किसी भी समय हमारे हितों, हमारी संपत्तियों, हमारे कर्मियों और नागरिकों पर हमला करता है, तो हम इस्लामी गणतंत्र ईरान से इसका जवाब देंगे।”

हमले को ईरानी मीडिया ने भी “ऐतिहासिक” सफलता के रूप में सराहा, सरकार द्वारा संचालित समाचार पत्र ईरान ने कहा कि आक्रामक ने “क्षेत्र में एक नया शक्ति समीकरण बनाया है”।

अति-रूढ़िवादी दैनिक जावन ने कहा कि यह हमला “एक ऐसा अनुभव था जिसकी ईरान को ज़रूरत थी, ताकि वह जान सके कि भविष्य की लड़ाइयों में कैसे कार्य करना है” और यह तेहरान के खिलाफ “कोई भी अपराध करने से पहले इज़राइल को लंबे समय तक सोचने पर मजबूर करेगा”।

सुधारवादी हाम मिहान अखबार ने कहा कि हमले ने “यथास्थिति को समाप्त कर दिया और संघर्ष के नियमों को तोड़ दिया जिसने दोनों पक्षों को 20 वर्षों तक एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया और स्थिति को दूसरे चरण में धकेल दिया”।

इसमें कहा गया, “यह अब छाया युद्ध नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *