Fri. May 17th, 2024

दोस्तों को कैसे म्यूट करें और लोगों को अलग कैसे न करें

इंस्टाग्राम के सबसे मूल्यवान बटन की खुशियों को गुप्त रूप से नेविगेट करने के लिए एक संक्षिप्त मार्गदर्शिका।

बर्फ में कुर्सी पर बैठी महिला

चरम छुट्टियों का मौसम आ गया है और इसके साथ कई खुशियाँ आती हैं: डबल्स में क्रिसमस लंच, सेंट मोरित्ज़ में रात की स्कीइंग और चेसा वेगलिया में ट्रफ़ल पिज्जा, लॉयर घाटी में शैटेक्स की सैर, हिमालय में अच्छे माहौल की तलाश, जादुई सूर्यास्त हवाई में, सेंट बार्ट्स पर नए साल की पूर्व संध्या का उल्लास। जिसका अर्थ अनिवार्य रूप से जियोटैग डींगों, #apresski सामग्री, और सोशल मीडिया पर कार्टियर के सामने पोज़ देने के लिए फिफ्थ पर ट्रैफ़िक रोकने वाले प्रभावशाली लोगों के स्क्रॉल के लिए खुद को तैयार करना भी है।

इसे इस तरह से होना जरूरी नहीं है, और सीज़न के लिए इसे सहने योग्य बनाने के लिए हमारे पास इंस्टाग्राम पर एक ईश्वरीय उपहार है: म्यूट बटन। 2018 में पेश किया गया, यह यकीनन प्लेटफ़ॉर्म का सबसे गुप्त रूप से मूल्यवान टूल है, एक प्रकार का अनफ़ॉलो लाइट जो किसी को वास्तव में उन्हें अनफ़ॉलो करने के सामाजिक परिणाम से निपटने के बिना दोस्तों और परिचितों के साथ रहने से मुक्त करता है।

लेखिका जिल कारगमैन कहती हैं, “मेरे केवल सात करीबी दोस्त हैं जिन्हें मुझे कभी भी चुप कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि मुझे उनकी जिंदगी का हर एक हिस्सा पसंद है।” “लेकिन मेरे पास बहुत सारे माध्यमिक और तृतीयक लोग हैं जो मुझे आईआरएल में अच्छे लग सकते हैं लेकिन जिनकी क्यूरेटेड तस्वीरें मेरी आत्मा पर पनीर ग्रेटर की तरह रगड़ती हैं।” एक इंस्टाग्राम पावर यूजर, ऑड मॉम आउट क्रिएटर ने इंस्टा पर्गेटरी से अपराधियों को बाहर करने के लिए एक सख्त व्यक्तिगत नियम बनाया है: “कोई भी निजी जेट पोस्ट जिसमें आयताकार खिड़कियां, अधेड़ उम्र में प्यासी बिकनी सेल्फी, पतियों या बच्चों के बारे में अत्यधिक बकवास शामिल है, मेम मैंने तीन साल पहले देखे थे, निम्नलिखित हैशटैग- #loveyoutothemoonandback, #ThisIsUs, #AboutLastNight, #LoveOfMyLife- और निम्नलिखित कैप्शन- तो यह हुआ, हमने एक काम किया, फर बेबी, एडल्टिंग।”

apres ski

मूक का शिकार न बनने का एक अचूक तरीका? फ़ोन नीचे रखें और IRL बातचीत का आनंद लें।

पोस्ट, कहानियां या दोनों को म्यूट करना एक गुमनाम कदम है, जो कष्टप्रद महत्वाकांक्षी जेट-सेटर्स को हटाने की तुलना में अधिक स्थायी उद्देश्य को पूरा करता है। न्यूयॉर्क पत्रिका के फीचर लेखक शॉन मैक्रीश कहते हैं, “इसने गुप्त रूप से मेरी कई मित्रताएं बचा ली हैं।”

“यह अति-राजनीतिकरण का युग है। हम अपमानजनक सामग्री से भरे हुए हैं, जिनमें से अधिकांश अज्ञानी हैं। मैं हमेशा उन लोगों को देखकर निराश हो जाता हूं जो कॉकटेल को लेकर उत्सुक और दयालु होते हैं और सोशल मीडिया पर 20 पोस्ट करने वाले शोर-शराबे वाले, बिना सोचे-समझे पक्षपात करने वालों में बदल जाते हैं। दिन में कई बार,” वह जारी रखता है। “पार्टी में किसी ऐसे व्यक्ति से मिलना, जिसे आप कूल या सेक्सी समझते हों और फिर, बाद में पता चले कि उनका इंस्टाग्राम पेज फालतू सेल्फी से भरपूर घटिया विचारों का वाहक है, इससे बड़ा कोई मौका नहीं है। मैं चुप हूं क्योंकि मुझे इसकी परवाह है।”

स्वयं मौन रहने से बचने के लिए कुछ युक्तियाँ:
Humblebrags की सराहना नहीं की जा रही है, क्योंकि यह दैनिक पोस्ट और कहानियों के स्वीकार्य कोटा से अधिक है। ट्विटर के लिए डायट्रीबेज सहेजें, एर, एक्स। और आपका बच्चा उतना दिलचस्प नहीं है – न ही आपका कुत्ता।

यह अपरिहार्य कार्य अन्य कम ऊँचे लक्ष्यों को पूरा करता है। एक ओर, यह उन लोगों के लिए अर्ध-सम्माननीयता का आवरण बनाए रखने में मदद करता है जिन्हें आप अभी भी वास्तविक जीवन में देखते हैं, जिससे आप उनके ऑनलाइन व्यक्तित्व से आनंदपूर्वक अनजान रह सकते हैं। मैकक्रीश कहते हैं, “रहस्य की कमी है।” “लेकिन कम से कम मूक तो है।”

दूसरी ओर, जिन लोगों को आपने कॉलेज के बाद से नहीं देखा है, या एक बार किसी पार्टी में मिले थे, या जिन्हें आप बर्दाश्त नहीं कर सकते, उनके लिए यह दीवार से परे घाटी के लिए एक तरफ़ा टिकट की तरह है। निःसंदेह किसी को अनम्यूट करना हमेशा संभव है—लेकिन लोग शायद ही कभी बदलते हैं, क्या वे बदलते हैं?

“वे मेरे लिए मर चुके हैं, सोशल मीडिया के लिहाज़ से। जीवन बहुत छोटा है,” कारगमैन कहती हैं, इस बारे में कि क्या उन्होंने कभी किसी को अपनी सूची से बाहर किया है। और यहाँ अद्भुत बात है: एक बार कार्य पूरा हो जाने के बाद ऐसा लगता है जैसे इन लोगों का अस्तित्व समाप्त हो गया है, जो इस बारे में बहुत कुछ कह सकता है कि सोशल मीडिया वास्तविकता की हमारी धारणा को कैसे आकार देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *