Tue. Apr 30th, 2024
UNGA Prez Francis in IndiaUNGA Prez Francis in India

UNGA Prez Francis lauds digitalisation, infrastructure investment in India- यूएनजीए अध्यक्ष फ्रांसिस ने भारत में डिजिटलीकरण, बुनियादी ढांचे में निवेश की सराहना की

 

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने भारत के डिजिटलीकरण के उपयोग की सराहना की है जिससे वित्तीय समावेशन और गरीबी में कमी लाने में मदद मिली है, यह रेखांकित करते हुए कि इससे देश को तुलनात्मक लाभ मिलता है और इसके सबक वैश्विक समुदाय के साथ साझा किए जा सकते हैं।
सबसे पहले मैं यह कहना चाहता हूं कि जब से मैं भारत आया हूं, जब भी मैं भारत के बारे में सोचता हूं तो मुझे अतुल्य भारत ही याद आता है।’ और मैं पूरी गंभीरता से यही कह रहा हूं। और जब मैं वहां था तो मैंने इसे देखा। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष फ्रांसिस ने यहां एक विशेष साक्षात्कार में पीटीआई को बताया, जिस विशिष्ट उदाहरण का मैं उल्लेख कर सकता हूं वह भारत द्वारा डिजिटलीकरण का उपयोग है।

उन्होंने देश की पर्यटन टैगलाइन ‘अतुल्य भारत’ का जिक्र किया।
फ्रांसिस इस साल 22-26 जनवरी तक आधिकारिक यात्रा पर भारत में थे, इस दौरान उन्होंने नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक की और जयपुर और मुंबई की यात्रा भी की।
यात्रा के दौरान, सरकारी अधिकारियों, नागरिक समाज के सदस्यों और थिंक टैंक के साथ उनकी बातचीत स्थिरता, बहुपक्षवाद, पहुंच और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे जैसे मुद्दों पर केंद्रित थी।
संयुक्त राष्ट्र नेता ने गरीबी को कम करने और हैंडसेट और डिजिटलीकरण मॉडल के माध्यम से लाखों लोगों को औपचारिक आर्थिक प्रणाली में लाने के लिए भारत के डिजिटलीकरण के उपयोग की सराहना की।

उन्होंने रेखांकित किया कि डिजिटलीकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उत्पादक है, यह लागत को कम करता है, अर्थव्यवस्थाओं को अधिक कुशल बनाता है, चीजों को सस्ता बनाता है।
उन्होंने डिजिटलीकरण का उदाहरण दिया जिससे भारतीय महिलाओं और किसानों को देश भर में और दूर-दराज के स्थानों में अपनी कीमतों पर बातचीत करने, बैंकों से निपटने और अपने घरों, खेतों या क्षेत्रों को छोड़ने के बिना भुगतान करने में मदद मिली।
यह सब भारत की अर्थव्यवस्था को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में मदद कर रहा है। इसलिए मुझे लगता है कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें भारत को स्पष्ट रूप से तुलनात्मक लाभ है और इसमें ऐसे सबक हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ साझा किया जा सकता है।

फ्रांसिस ने यह भी बताया कि अपनी भारत यात्रा के दौरान वह देश भर में बुनियादी ढांचे के विकास में किए जा रहे निवेश के स्तर से प्रभावित हुए।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बुनियादी ढांचा आर्थिक गतिविधि के उन क्षेत्रों में से एक है जो किसी भी अर्थव्यवस्था में विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह सामग्री, श्रम और इनपुट की भारी मांग पैदा करता है और नौकरियां प्रदान करता है।उन्होंने कहा, गुणक प्रभाव के कारण, विकास वस्तुतः सरपट दौड़ता है।
उन्होंने कहा, जब मैं हाल ही में आपके देश भारत में था तो मैंने देखा और मैं वास्तव में इससे काफी प्रभावित हुआ – भारत में बुनियादी ढांचे में निवेश की सीमा, न केवल राजमार्ग बल्कि रेल और मोनोरेल भी।उन्होंने कहा कि देश बुनियादी ढांचे में भारी निवेश करते हैं क्योंकि बुनियादी ढांचा बाजारों को एकीकृत करता है और लोगों को एक साथ लाता है लेकिन इसका विकास पर तत्काल और परिणामी प्रभाव भी पड़ता है।

Dennis Francis
हालाँकि, फ्रांसिस ने चरम जलवायु घटनाओं के वर्तमान समय में स्थायी रूप से बुनियादी ढाँचे के निर्माण की आवश्यकता पर बल दिया।
यदि बुनियादी ढांचा टिकाऊ तरीके से बनाया गया है, अगर यह लचीला है और इसलिए बाहरी झटके और तनाव का सामना कर सकता है, तो इसका मतलब है कि अर्थव्यवस्था उस घटना से अधिक तेज़ी से वापस उछालने में सक्षम है, कम नौकरियां खोती हैं और इसके लिए कम रास्ते की आवश्यकता होती है उन्होंने कहा कि चीजों को काम करने और अर्थव्यवस्था में फिर से आगे बढ़ने के लिए निवेश की जरूरत है।उन्होंने कहा, टिकाऊ सामग्रियों और तरीकों का उपयोग करना और टिकाऊ बुनियादी ढांचे में निवेश करना समझ में आता है क्योंकि यह अर्थव्यवस्था में समग्र व्यवधान को कम करता है।
फ्रांसिस 15-19 अप्रैल को विश्व निकाय के मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र का पहला स्थिरता सप्ताह आयोजित करेंगे, जिसमें पर्यटन, बुनियादी ढांचे की कनेक्टिविटी, परिवहन, ऊर्जा और ऋण जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में स्थिरता पर केंद्रित समर्पित कार्यक्रम शामिल होंगे। उन्होंने कहा है कि सप्ताह का लक्ष्य अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में 2030 एजेंडा में प्रगति हासिल करना होगा क्योंकि हम उच्च स्तरीय महासभा सत्र के दौरान सितंबर 2024 में होने वाले भविष्य के शिखर सम्मेलन के लिए भी खुद को तैयार करते हैं।पिछले साल, संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि राजदूत रुचिरा कंबोज ने विश्व निकाय में भारत में लोगों के सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण पर वित्तीय समावेशन के प्रभाव पर प्रकाश डाला था।उन्होंने नोट किया था कि 2009 में, भारत में केवल 17 प्रतिशत वयस्कों के पास बैंक खाते थे, 15 प्रतिशत डिजिटल भुगतान का उपयोग करते थे, 25 में से एक के पास एक अद्वितीय आईडी दस्तावेज़ था, और लगभग 37 प्रतिशत के पास मोबाइल फोन थे।
ये संख्या तेजी से बढ़ी और आज, टेली घनत्व 93 प्रतिशत तक पहुंच गया है, एक अरब से अधिक लोगों के पास डिजिटल आईडी दस्तावेज़ है, और 80 प्रतिशत से अधिक के पास बैंक खाते हैं।2022 तक, प्रति माह 600 करोड़ से अधिक डिजिटल भुगतान लेनदेन पूरे किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *