Thu. Apr 25th, 2024
Hettich plans Make In India For WorldHettich plans Make In India For World

Hettich plans large investment by 2025, latches to ‘Make In India For World’ mantra – हेटिच ने 2025 तक बड़े निवेश की योजना बनाई है, ‘मेक इन इंडिया फॉर वर्ल्ड’ मंत्र पर जोर दिया है

Hettich plans large investment by 2025, latches to 'Make In India For World' mantra

हेटिच वस्तुतः व्यवसाय के नियमों को बदल रहा है… यदि कोविड ने दुनिया को चीन प्लस वन आपूर्ति श्रृंखला की आवश्यकता सिखाई, तो यह जर्मन लाइफस्टाइल ब्रांड ‘मेक इन इंडिया, सेल इन चाइना’ रणनीति में सबसे आगे है और ‘मेक इन इंडिया’ के उद्देश्य का समर्थन कर रहा है। विश्व के लिए भारत में।’ मुंबई में नए फ्लैगशिप स्टोर का अनावरण करते हुए, नेतृत्व टीम ने यह स्पष्ट कर दिया कि वे विकास के लिए उत्सुक हैं, जबकि विश्व के कई हिस्सों में विकास का सूरज स्पष्ट रूप से चमक रहा है। गति कम करो।

भारत विनिर्माण गंतव्य के रूप में क्यों उपयुक्त है?

भारतीय मॉड्यूलर किचन बाजार का आकार अब और 2029 के बीच 25% सीएजीआर की दर से बढ़ने की उम्मीद है और राजस्व अनुमान के मामले में यह 14 बिलियन डॉलर के करीब हो सकता है और हेटिच उस बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हासिल करने के लिए उत्सुक है। हेटिच इंडिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका और सार्क के प्रबंध निदेशक आंद्रे एकहोल्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, “भारत में व्यापार करने का सबसे बड़ा लाभ पैमाने की अर्थव्यवस्था और बढ़ता मध्यम वर्ग है। इसलिए, क्लासिक बिजनेस केस पर ध्यान केंद्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसने हमें बड़ा बनाया और ओईएम बिजनेस मॉडल के लिए बाजार में जाने की सही रणनीति को भी परिभाषित किया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह भविष्य के लिए उपयुक्त है।

लेकिन भारत एक आसान बाज़ार नहीं है और लागत एक प्रमुख कारक है। हेटिच ग्रुप एडवाइजरी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. एंड्रियास हेटिच ने बताया कि कंपनी के पास सभी मूल्य स्लैबों में उत्पाद पेशकशों की एक विस्तृत श्रृंखला है और यही कारण है कि उन्होंने देश में विनिर्माण सुविधाओं में निवेश किया है, “हमारे पास उच्च मात्रा वाले उत्पाद हैं और इससे भी अधिक भारत में समान गुणवत्ता के साथ उपयोग के लिए किफायती रेंज और यह बहुत महत्वपूर्ण है। चाहे जर्मनी हो या भारत, हम समान मानकों का पालन करते हैं। इसलिए वे विभिन्न भार क्षमताओं को पूरा करते हैं, उदाहरण के लिए, विभिन्न चक्र और समाधान। हम एकमात्र ऐसे बहुराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस सामर्थ्य के अनुरूप भारत में निवेश किया है।”

भारत में बनाओ, चीन में बेचो

हेटिच केवल भारतीय बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए भारत में विनिर्माण नहीं कर रहा है। डॉ. हेटिच ने कहा, “हम शायद अपने उद्योग में एकमात्र कंपनी हैं, जो भारत में उत्पादन करती है और चीन को निर्यात करती है।” सिर्फ चीन ही नहीं, हेटिच की भारत को वैश्विक उत्पादन केंद्र बनाने की भी योजना है। डॉ. हेटिच ने दोहराया, “हम उपकरण उद्योग में वैश्विक ओईएम के लिए भारत में भी उत्पादन कर रहे हैं, जिनके पास वास्तव में गुणवत्ता के उच्चतम मानक हैं और हम भारत में निर्मित विश्व स्तरीय गुणवत्ता की पेशकश कर रहे हैं।”

भारत परिचालन के प्रमुख, एकहोल्ट ने यह भी रेखांकित किया कि जर्मनी स्थित निर्माता के लिए यह बहुत अधिक व्यावसायिक समझ क्यों रखता है। “भारत के कई देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौते हैं, जिन तक हम जर्मनी से आसानी से नहीं पहुंच सकते। इसके अलावा एशियाई परिप्रेक्ष्य से समय-समय पर बाजार के संदर्भ में कुछ तार्किक लाभ भी हैं। हम एक नए उत्पाद में निवेश कर रहे हैं जिसे हमें 2025 के अंत में लॉन्च करना है। और यह पहला उत्पाद होगा जो शुरू से ही ‘भारत में बना और दुनिया के लिए बना’ है और एशिया प्रशांत क्षेत्र पर स्पष्ट ध्यान केंद्रित करेगा। ,” एकहोल्ट ने कहा।

लाल सागर संकट

उन कारणों में से एक, जिसने हेटिच को संभवतः भारत को एपीएसी क्षेत्र की सेवा का केंद्र बनाने के लिए प्रेरित किया होगा, संभवतः लाल सागर क्षेत्र में वर्तमान संघर्ष और संकट भी है। जहाजों द्वारा केप ऑफ गुड होप के माध्यम से लंबा रास्ता अपनाने से न केवल यात्रा का समय बढ़ रहा है, बल्कि लागत भी बढ़ रही है और हेटिच इससे पूरी तरह अछूता नहीं है। एकहोल्ट ने बताया कि “यह थोड़ा सा प्रभाव डाल रहा है, विशेष रूप से कार्यशील पूंजी पक्ष पर क्योंकि दिन के अंत में जब हमें मांग और आपूर्ति की योजना बनाने की आवश्यकता होती है, तो हम लीड समय के लिए आवंटित राशि से तीन सप्ताह नीचे जा रहे हैं और हम स्टॉक भर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम भारत में बाजार में आपूर्ति करने में सक्षम हैं।

भविष्य-परिपूर्ण व्यापार रणनीति

यह हमें भविष्य के लिए हेटिच के रोडमैप के बारे में बताता है। डॉ. हेटिच ने रेखांकित किया कि जबकि यूरोप और अमेरिका अभी भी आर्थिक मंदी के विभिन्न चरणों के बीच में हैं, भारत और चीन उनके लिए महत्वपूर्ण बाजार हैं – “चीन के सामने कुछ चुनौतियां हैं, खासकर रियल एस्टेट क्षेत्र की निर्माण कंपनियां संघर्ष कर रही हैं, लेकिन वहां भी हम देख रहे हैं।” स्थिरीकरण. और मध्यावधि भविष्य के लिए, हम एक उज्जवल छवि देखते हैं क्योंकि हमारी वृहद क्षमता काफी सरल है।”

भारत के दृष्टिकोण के संदर्भ में वे काफी अधिक आश्वस्त हैं। एकहोल्ट ने पूरे भारत में विकास की गति पर प्रकाश डाला और यहां तक कि वित्त वर्ष 2015 में मांग वक्र सामान्य होने की चर्चा के साथ, उन्हें विश्वास है कि बढ़ता मध्यम वर्ग उनके लिए राजस्व प्रवाह को बनाए रखेगा, “एक बढ़ती अर्थव्यवस्था है और निश्चित रूप से हमारा उद्योग बढ़ रहा है। इसलिए अगर पूरी दुनिया इस समय संघर्ष कर रही है, तो भारत में सूरज चमक रहा है और हम इसका हिस्सा बनकर खुश हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *