Sat. May 18th, 2024
total solar eclipse 2024

Total Solar Eclipse 2024: How to watch online for free – पूर्ण सूर्य ग्रहण 2024:मुफ़्त में ऑनलाइन कैसे देखें

हालाँकि पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में रहने वालों को दिखाई नहीं देगा, यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप जीवन में एक बार होने वाले इस ग्रहण को ऑनलाइन देख सकते हैं।

Total Solar Eclipse 2024 | Solar Eclipse livestream | Solar Eclipse NASA live

Total Solar Eclipse 2024 – कल पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है जहां चंद्रमा सूर्य के सामने से गुजरते समय उसे पूरी तरह ढक लेगा। जीवन में एक बार होने वाली यह घटना संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में रहने वाले लोगों को दिखाई देगी, यह 8 अप्रैल को रात 9:13 बजे से 2:22 अप्रैल IST के बीच होगी।

हर साल, कम से कम दो से पांच सूर्य ग्रहण होंगे, लेकिन पूर्ण ग्रहण लगभग हर 18 महीने में केवल एक बार होता है, पृथ्वी पर एक विशेष स्थान पर 400 वर्षों में केवल एक बार पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा जाता है। और चूँकि पृथ्वी का लगभग 70 प्रतिशत भाग जलमग्न है और आधी भूमि रहने योग्य नहीं है, बहुत से लोगों के लिए पूर्ण सूर्य ग्रहण देखना काफी दुर्लभ है।

पूर्ण सूर्य ग्रहण को निःशुल्क ऑनलाइन कैसे देखें?

जबकि सूर्य ग्रहण भारत में स्काईवॉचर्स को दिखाई नहीं देगा, कोलंबिया, स्पेन, वेनेज़ुएला, आयरलैंड, पोर्टल, आइसलैंड, यूनाइटेड किंगडम और कुछ कैरीबियाई देशों में रहने वाले लोग आंशिक ग्रहण देख सकते हैं। यदि आप पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने में रुचि रखते हैं, तो आप नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके नासा की लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं। स्ट्रीम 8 अप्रैल को रात 10:30 बजे IST से लाइव होगी और 9 अप्रैल को 1:30 बजे IST पर समाप्त होगी।

यदि आप पूर्ण सूर्य ग्रहण के कई दृश्य देखना चाहते हैं, तो टेक्सास में मैकडॉनल्ड्स वेधशाला द्वारा आयोजित लाइव स्ट्रीम देखें। इसमें वेधशाला, लेक बुकानन और इरविंग के साथ-साथ अन्य स्थानों से ग्रहण के दूरबीन दृश्य दिखाई देते हैं। इसमें नासा और अन्य जगहों के विशेषज्ञों से भी बातचीत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *