Sun. May 12th, 2024
Palestinians walk past the ruins of houses destroyed during Israel's military offensive, amid the ongoing conflict between Israel and Hamas, in Gaza City.Palestinians walk past the ruins of houses destroyed during Israel's military offensive, amid the ongoing conflict between Israel and Hamas, in Gaza City.

India abstains as UN body adopts motion against Israel for possible war crimes

संयुक्त राष्ट्र निकाय द्वारा संभावित युद्ध अपराधों के लिए इजराइल के खिलाफ प्रस्ताव अपनाने से भारत अनुपस्थित रहा। जापान और नीदरलैंड उन 13 देशों में शामिल थे, जो ओआईसी की ओर से पाकिस्तान द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव को मतदान के लिए रखे जाने पर अनुपस्थित रहे।

कब्जे वाले फ़िलिस्तीनी क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति पर प्रस्ताव, पक्ष में 28 और विरोध में छह वोटों से पारित हुआ, जिसमें इज़राइल पर हथियार प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया गया और कहा गया कि सभी देशों को इज़राइल को हथियारों और सैन्य उपकरणों की बिक्री और हस्तांतरण को रोकना चाहिए ताकि इसे आगे बढ़ने से रोका जा सके। अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन और मानवाधिकारों का उल्लंघन और दुरुपयोग”।

जब इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की ओर से पाकिस्तान द्वारा प्रस्तुत प्रस्ताव को 47 सदस्यीय मानवाधिकार परिषद में मतदान के लिए रखा गया तो भारत के साथ-साथ जॉर्जिया, जापान और नीदरलैंड भी अनुपस्थित रहे। इसके ख़िलाफ़ वोट करने वाले देशों में अमेरिका और जर्मनी भी शामिल थे.

मामले से परिचित लोगों ने कहा कि भारत का बहिष्कार कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति पर पिछले प्रस्तावों पर उसके पारंपरिक रुख के अनुरूप था।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष मानवाधिकार निकाय द्वारा अपनाए गए तीन अन्य प्रस्तावों के पक्ष में मतदान किया, जिसमें फिलिस्तीनी लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार का समर्थन किया गया, कब्जे वाले सीरियाई गोलान में मानवाधिकारों पर चिंता व्यक्त की गई, और कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में इजरायली बस्तियों की निंदा की गई। वेस्ट बैंक, गाजा और पूर्वी येरुशलम।

यह घटनाक्रम गाजा में इजरायली हमले में सात अंतरराष्ट्रीय सहायता कर्मियों की हत्या के कुछ दिनों बाद आया है, इस घटना की दुनिया भर में निंदा हुई थी। इज़राइल ने अमेरिका के अभूतपूर्व दबाव के आगे घुटने टेक दिए और गाजा में नए खाद्य गलियारे खोल दिए, जबकि इज़राइली रक्षा बलों ने कहा कि सहायता कर्मियों पर हमले का आदेश देने के लिए जिम्मेदार दो वरिष्ठ सैन्य कमांडरों को बर्खास्त कर दिया गया है।

कब्जे वाले फ़िलिस्तीनी क्षेत्र में मानवाधिकार की स्थिति पर प्रस्ताव में “संभावित युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों सहित गंभीर मानवाधिकारों के उल्लंघन और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के गंभीर उल्लंघनों की रिपोर्ट पर गंभीर चिंता व्यक्त की गई”। इसमें “दण्डमुक्ति को समाप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के सभी उल्लंघनों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करने की आवश्यकता” पर भी जोर दिया गया।

यह घटनाक्रम गाजा पर इजरायल की बमबारी के बारे में बढ़ती चिंता को दर्शाता है, जिसके परिणामस्वरूप 33,000 से अधिक मौतें हुई हैं, और यह इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच फोन पर हुई बातचीत के एक दिन बाद आया है, जिन्होंने संघर्ष पर अपने प्रशासन की नीति को चेतावनी दी थी। बदल सकता है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विपरीत, मानवाधिकार परिषद के प्रस्ताव राज्यों पर कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं हैं, हालांकि इस प्रस्ताव का उद्देश्य इज़राइल पर राजनयिक दबाव बढ़ाना और संभावित रूप से राष्ट्रीय नीति निर्णयों को प्रभावित करना था।

जिन देशों ने प्रस्ताव में भाग नहीं लिया या इसके खिलाफ मतदान किया, उन्होंने नोट किया कि इसमें हमास का उल्लेख करने से परहेज किया गया, जिसके पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए आतंकवादी हमलों के कारण संघर्ष शुरू हो गया था।

इज़राइल ने प्रस्ताव की आलोचना की और मानवाधिकार परिषद पर “इजरायल के लोगों को त्यागने” का आरोप लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *