Tue. May 21st, 2024
New Zealand Tightens Visa RulesNew Zealand Tightens Visa Rules

New Zealand Tightens Visa Rules: Work Permit Stay Shortened, English Must For Low Skilled Workers – न्यूज़ीलैंड ने वीज़ा नियम कड़े किए: वर्क परमिट की अवधि कम की गई, कम कुशल श्रमिकों के लिए अंग्रेजी अनिवार्य

New Zealand ने उच्च “अस्थिर शुद्ध प्रवासन” स्तरों के जवाब में सख्त वीज़ा नियम लागू किए हैं। नए मानदंड अंतरराष्ट्रीय नागरिकों के लिए कम कार्य परमिट अवधि के साथ-साथ कौशल और भाषा दक्षता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। परिवर्तनों में कम-कुशल पदों के लिए अंग्रेजी भाषा की आवश्यकताएं और अधिकांश नियोक्ता कार्य वीजा के लिए न्यूनतम कौशल और कार्य अनुभव की सीमा शामिल है। इसके अतिरिक्त, कम-कुशल नौकरियों के लिए अधिकतम निरंतर प्रवास को पांच से घटाकर तीन साल कर दिया गया है। इन उपायों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करते हुए प्रवासन प्रवाह को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करना है कि वीज़ा धारक देश के कार्यबल में सकारात्मक योगदान देने के लिए विशिष्ट मानदंडों को पूरा करते हैं।

आव्रजन मंत्री एरिका स्टैनफोर्ड ने एक बयान में कहा, “सरकार माध्यमिक शिक्षकों जैसे उच्च कुशल प्रवासियों को आकर्षित करने और बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जहां कौशल की कमी है।”

न्यूज़ीलैंड का नया वीज़ा नियम

  1. कम कौशल वाली नौकरियों के लिए अंग्रेजी भाषा की आवश्यकताएं लागू की जाएंगी।
  2. अधिकांश कार्य वीज़ा के लिए कार्य अनुभव या उपयुक्त योग्यता के रूप में कौशल की न्यूनतम सीमा की आवश्यकता होगी।
  3. वर्क परमिट पर अधिकतम निरंतर रहने की अनुमति पांच से घटाकर तीन साल कर दी जाएगी।
  4. नियोक्ताओं को यह सुनिश्चित करने के बाद ही आप्रवासियों को काम पर रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है कि नौकरी के लिए आवेदन करने वाले कोई “उपयुक्त और उपलब्ध न्यू जोसेन्डर” उम्मीदवार नहीं हैं।
  5. स्तर 4 और 5 के पदों को भरने के इच्छुक नियोक्ताओं को प्रवासी अनुमोदन से पहले कार्य और आय के साथ जुड़ना होगा नियोक्ताओं के लिए नया मान्यता प्राप्त नियोक्ता श्रमिक वीजा (एईडब्ल्यूवी) जारी करने का मतलब यह होगा कि संगठनों को यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रवासियों को हर हफ्ते कम से कम 30 घंटे रोजगार मिले।

ध्यान दें: हालाँकि, इन परिवर्तनों का उन लोगों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा जो निवास की राह पर हैं। 7 अप्रैल, 2024 से, आगे AEWV के लिए आवेदकों को अद्यतन मानदंडों को पूरा करना होगा, जो संभावित रूप से न्यूजीलैंड में पांच साल तक काम करने की उनकी क्षमता को प्रभावित करेगा।

न्यूज़ीलैंड ने अपने वीज़ा नियम कड़े क्यों किये हैं?

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में 173,000 गैर-न्यूज़ीलैंडवासी देश में स्थानांतरित हो गए। 5.3 मिलियन की आबादी के साथ, न्यूजीलैंड में 2022 के बाद से प्रवासन में वृद्धि देखी गई है। सरकार का लक्ष्य बेरोजगारी की चिंताओं को रोकने के लिए अपने नागरिकों के लिए नौकरी के अवसरों को प्राथमिकता देना है। ‘स्मार्ट आव्रजन प्रणाली’ को लागू करके, न्यूजीलैंड शुद्ध प्रवासन को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की योजना बना रहा है। यह रणनीति सुनिश्चित करती है कि न्यूज़ीलैंडवासियों को कौशल की कमी के बिना नौकरियों के लिए प्राथमिकता दी जाए। अधिक कुशल आप्रवासन प्रक्रिया विकसित करने पर सरकार का ध्यान स्थानीय नौकरी के अवसरों की सुरक्षा करते हुए प्रवासन को संतुलित करने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

बयान में कहा गया है, “ये बदलाव एक बेहतर आप्रवासन प्रणाली बनाने के लिए एक अधिक व्यापक कार्य कार्यक्रम की शुरुआत है जो शुद्ध प्रवासन का प्रबंधन करती है, हमारे बदलते आर्थिक संदर्भ का जवाब देती है, शीर्ष प्रतिभा को आकर्षित करती है, अंतरराष्ट्रीय शिक्षा को पुनर्जीवित करती है, स्व-वित्तपोषण और टिकाऊ है, और जोखिम का बेहतर प्रबंधन करता है।”

भूमिकाएँ जो कौशल स्तर 4 पर पहचानी जाती हैं

  1. व्यक्तिगत देखभाल सहायक (कौशल स्तर 4)।
  2. आयात-निर्यात क्लर्क (कौशल स्तर 4)।
  3. वृद्ध या विकलांग देखभालकर्ता (कौशल स्तर 4)।
  4. नर्सिंग सहायता कार्यकर्ता (कौशल स्तर 4)।
  5. ड्रिलर (कौशल स्तर 4)।
  6. साइकिल मैकेनिक (कौशल स्तर 5)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *