Fri. May 17th, 2024
United States and China to start new talks on balanced growthUnited States and China to start new talks on balanced growth

Yellen Says China’s Overcapacity Poses Risks to World Economy – येलेन का कहना है कि चीन की अत्यधिक क्षमता विश्व अर्थव्यवस्था के लिए जोखिम पैदा करती है

US Treasury Secretary Janet Yellen speaks to Chinese Vice Premier.

मुख्य बातें

  • अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने शुक्रवार को कहा कि चीन की अतिरिक्त विनिर्माण क्षमता से वैश्विक आर्थिक नतीजों पर चिंताएं बढ़ रही हैं।

  • उन्होंने अमेरिकी और अन्य विदेशी कंपनियों के साथ “अनुचित” व्यवहार के लिए चीन सरकार की भी आलोचना की।

  • येलेन ने बीजिंग से अतीत के बाजार समर्थक सुधारों की ओर लौटने का आह्वान किया।

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने शुक्रवार को वहां चार दिवसीय यात्रा शुरू करते हुए कहा कि चीन की अतिरिक्त विनिर्माण क्षमता से वैश्विक आर्थिक नतीजों पर चिंताएं बढ़ रही हैं।

दक्षिणी शहर गुआंगज़ौ में एक भाषण में उन्होंने कहा, “अतिक्षमता से कम कीमतों पर बड़ी मात्रा में निर्यात हो सकता है,” उन्होंने कहा कि अधिक क्षमता अमेरिकी व्यवसायों के साथ-साथ वैश्विक स्तर पर भारत और मैक्सिको के व्यवसायों को भी प्रभावित करेगी। उन्होंने कहा, “और इससे आपूर्ति श्रृंखलाओं का अत्यधिक संकेन्द्रण हो सकता है, जिससे वैश्विक आर्थिक लचीलेपन के लिए खतरा पैदा हो सकता है।”

उन्होंने कहा कि यूरोपीय संघ ने यूरोप में चीनी इलेक्ट्रिक वाहन निर्यात के लिए सब्सिडी की जांच शुरू की है, और कई देश चीन से अत्यधिक क्षमता को “वास्तव में एक खतरे के रूप में बढ़ रहा है” देखते हैं और “यह सुनिश्चित करने के लिए काफी दृढ़ हैं कि उनके उद्योग – विशेष रूप से ईवी, चीन से कृत्रिम रूप से सस्ते निर्यात के कारण बैटरियां, सौर ऊर्जा व्यवसाय से बाहर न जाएं।”

“अधिक क्षमता कोई नई समस्या नहीं है, लेकिन यह तीव्र हो गई है और हम नए क्षेत्रों में उभरते जोखिम देख रहे हैं; विशेष रूप से, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष सरकारी समर्थन वर्तमान में उत्पादन क्षमता को जन्म दे रहा है जो चीन की घरेलू मांग के साथ-साथ वैश्विक बाजार से भी अधिक है। भालू,” उसने कहा।

यह कहने के अलावा कि चीन की फैक्ट्रियाँ उससे अधिक उत्पादन करने का जोखिम उठाती हैं जिसे दुनिया आसानी से अवशोषित कर सकती है, उन्होंने अमेरिकी और अन्य विदेशी कंपनियों के साथ “अनुचित” व्यवहार के लिए चीन की सरकार की भी आलोचना की।

येलेन ने अपने भाषण में कहा, चीन ने “अनुचित आर्थिक प्रथाओं को अपनाया है, जिसमें विदेशी कंपनियों की पहुंच में बाधाएं डालना और अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई करना शामिल है।”

उन्होंने कहा कि यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि चीन में एक तिहाई अमेरिकी कंपनियों ने स्थानीय प्रतिस्पर्धी की तुलना में अनुचित व्यवहार का अनुभव किया है।

येलेन ने चीन से अतीत की अपनी बाजार समर्थक नीतियों पर वापस जाने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा, “अमेरिकी व्यवसाय चीन के बाजार दृष्टिकोण से हटने के अमेरिका और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों को लेकर भी चिंतित हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *