Fri. May 17th, 2024
suknya-samriddhi-yojana-2024suknya-samriddhi-yojana-2024

Sukanya Samriddhi Yojana: आज की इस महंगाई के दौर में हर माता-पिता अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इसमें उनके द्वारा की गई बचत अहम भूमिका निभाती है, जिसे परिवार के ज्यादातर सदस्य ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं, जहां पैसा सुरक्षित रहने के साथ-साथ उन्हें तगड़ा रिटर्न भी मिले। खासकर अपनी बेटियों की शादी की चिंता के चलते माता-पिता एक बड़ा फंड इकट्ठा करने के मकसद से बचत करते हैं। केंद्र सरकार भी बेटियों के लिए कई योजनाएं चला रही है और उनमें सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) काफी लोकप्रिय है, जो बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की आर्थिक तंगी को दूर करने में मददगार है।

Sukanya Samriddhi Yojana

8 फीसदी से ज्यादा ब्याज पाने वाली सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने वाली लोकप्रिय सरकारी योजनाओं में शामिल है। SSY योजना के इतना लोकप्रिय होने का कारण इस योजना में निवेश पर मिलने वाला ब्याज भी है। यह Sukanya Samriddhi Yojana जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए 8.2 प्रतिशत का बेहतरीन ब्याज दे रही है। गौरतलब है कि सुकन्या समृद्धि योजना एक दीर्घकालिक निवेश योजना है, जो आपकी बेटी को करोड़पति बनाती है और 21 साल की होने के बाद उससे भी ज्यादा का फंड मिलता है। बेटी के खाते में 69 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं।

इस तरह बेटी बनेगी करोड़पति

सुकन्या समृद्धि योजना बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक की टेंशन दूर करने में मददगार सरकारी योजना है। इसमें निवेश और लाभ की गणना को देखें तो अगर आप अपनी बेटी के नाम पर 5 साल की उम्र में SSY खाता खोलते हैं और उसमें सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो जब आपकी बेटी 21 साल की हो जाएगी। उसके खाते में 69 लाख रुपये से ज्यादा की रकम जमा हो गई होगी।

Sukanya Samriddhi Yojana के तहत मिलने वाले ब्याज के मुताबिक, अगर आप अपनी बेटी के लिए इस योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में 15 साल तक सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं तो आपके द्वारा निवेश की गई कुल राशि 22,50,000 रुपये होगी। वहीं, इस पर 8.2 फीसदी की दर से ब्याज 46,77,578 रुपये होगा। यानी जब बेटी 21 साल की हो जाएगी तो उसे कुल 69,27,578 रुपये मिलेंगे।

250 रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

केंद्र की नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) सरकार ने बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी। इस सरकारी योजना के तहत सिर्फ 250 रुपये से खाता (Sukanya Samriddhi Yojana) खोला जा सकता है। इस योजना में निवेश करने पर बेहतरीन ब्याज दरों के साथ-साथ आपको टैक्स लाभ भी मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स छूट का लाभ मिलता है।

मैच्योरिटी से पहले निकल सकते है पैसा

Sukanya Samriddhi Yojana में जरूरत पड़ने पर मैच्योरिटी पूरी होने से पहले पैसे निकालने की सुविधा भी दी जाती है। बेटी के 18 साल की होने के बाद पढ़ाई के लिए इस खाते से पहली निकासी की जा सकती है। शिक्षा के लिए भी खाते में जमा राशि का 50 फीसदी ही निकाला जा सकता है। इसके लिए आपको सबूत के तौर पर अपनी बेटी की शिक्षा से जुड़े दस्तावेज देने होंगे। आप पैसा किस्तों में या एकमुश्त ले सकते हैं, लेकिन यह आपको साल में केवल एक बार ही मिलेगा और आप पांच साल तक किश्तों में पैसा निकाल सकते हैं।

10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए खुलवा सकते है खाता

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के लिए भारतीय निवासी और बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक होना जरूरी है। आप 10 साल तक की बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। आप अपनी बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की उम्र तक SSY खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत अधिकतम 2 लड़कियों के लिए खाते खोले जा सकते हैं। वहीं अगर जुड़वा बेटियां हैं तो तीनों के लिए SSY खाता खोला जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *