Tue. May 21st, 2024
Ministry of External AffairsMinistry of External Affairs

MEA advises Indians to not travel to Iran or Israel till further notice – विदेश मंत्रालय ने भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इज़राइल की यात्रा न करने की सलाह दी है

MEA

The Ministry of External Affairs  – विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शुक्रवार को ईरान और इज़राइल के लिए एक यात्रा सलाह जारी की, जिसमें उसने भारतीयों से अगली सूचना तक इन स्थानों की यात्रा करने से बचने को कहा।, विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों में भारतीयों को “अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित रखना चाहिए”।

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने शुक्रवार को ईरान और इज़राइल के लिए एक यात्रा सलाह जारी की, जिसमें उसने भारतीयों से अगली सूचना तक इन स्थानों की यात्रा करने से बचने को कहा।

इसमें उन सभी लोगों से कहा गया है जो वर्तमान में ईरान या इज़राइल में रह रहे हैं, वे वहां भारतीय दूतावासों से संपर्क करें और अपना पंजीकरण कराएं।

मंत्रालय ने दोनों मध्य-पूर्वी देशों में सभी भारतीयों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए कहा, “आंदोलनों को न्यूनतम तक सीमित रखें”।

यह सलाह 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर आई है। ऐसी आशंका है कि तेहरान जल्द ही इजरायल पर जवाबी हमला कर सकता है।

केंद्र ने शुक्रवार को नागरिकों को “क्षेत्र में मौजूदा स्थिति” के मद्देनजर अगली सूचना तक ईरान और इज़राइल की यात्रा न करने की सलाह दी है। विदेश मंत्रालय की ओर से यह सलाह इस महीने सीरिया में उसके दूतावास पर संदिग्ध इजरायली हवाई हमले के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने की ईरान की धमकी के बीच आई है। अमेरिका और रूस सहित देशों ने क्षेत्र में अपने कर्मचारियों और नागरिकों के लिए समान यात्रा सलाह जारी की है।

इस हमले में तीन वरिष्ठ कमांडरों सहित ईरान के सात सैन्य सलाहकार मारे गए, जिसने अपने क्षेत्रीय विरोधियों के साथ इज़राइल के युद्ध में एक बड़ी वृद्धि को चिह्नित किया। इज़राइल ने लंबे समय से सीरिया में ईरान के सैन्य प्रतिष्ठानों और उसके प्रतिनिधियों को निशाना बनाया है, लेकिन इस महीने की शुरुआत में हमला पहली बार हुआ था जब इज़राइल ने विशाल दूतावास परिसर पर ही हमला किया था।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों में उसके नागरिकों को “अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित रखना चाहिए”। आशंका जताई जा रही है कि ईरान की जवाबी कार्रवाई से गाजा में ईरान समर्थित हमास आतंकियों और इजराइल के बीच छह महीने से जारी संघर्ष और बढ़ सकता है. अमेरिका ने सऊदी अरब, यूएई, कतर और इराक के विदेश मंत्रियों से संपर्क किया है और उनसे संघर्ष को रोकने के अपने प्रयासों के तहत ईरान से इजरायल के साथ तनाव कम करने का आग्रह करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *