Tue. May 21st, 2024
111-Year-Old Briton, World's New Oldest Man111-Year-Old Briton, World's New Oldest Man

World’s New Oldest Man – जॉन टिनिसवुड, जो आधी सदी से अधिक समय से सेवानिवृत्त हैं, को वेनेजुएला के जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा से गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब विरासत में मिला।

लंदन: दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति, 111 वर्षीय ब्रिटिश जॉन टिनिसवुड ने कहा कि उनकी लंबी उम्र “सिर्फ भाग्य” थी और उनके आहार में कोई विशेष रहस्य नहीं था – हालांकि उनका पसंदीदा भोजन हर शुक्रवार को मछली और चिप्स था।
टिनिसवुड, जो आधी सदी से अधिक समय से सेवानिवृत्त हैं, को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब वेनेजुएला के 114 वर्षीय जुआन विसेंट पेरेज़ मोरा से विरासत में मिला, जिनकी मृत्यु की घोषणा इस सप्ताह की शुरुआत में की गई थी।

John Tinniswood poses with his certificate from the Guinness World Records, who announced that he is the worlds oldest living man

1912 में उत्तरी इंग्लैंड के मर्सीसाइड में जन्मे, सेवानिवृत्त अकाउंटेंट और पूर्व डाक सेवा कर्मचारी टिनिसवुड की उम्र 111 साल और 222 दिन है।

हालाँकि, जब उनसे उनकी लंबी उम्र का रहस्य पूछा गया तो उन्होंने एक सारगर्भित उत्तर दिया: “या तो आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं या आप कम समय तक जीवित रहते हैं, और आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते।”

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक बयान में कहा कि रिकॉर्ड के लिए टिनिसवुड के दावे का मूल्यांकन उसके विशेषज्ञों और जेरोन्टोलॉजी रिसर्च ग्रुप द्वारा किया गया था, जो दुनिया के पुष्टि किए गए “सुपरसेंटेनेरियन” को सूचीबद्ध करता है।

अब तक के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति जापान के जिरोमोन किमुरा थे, जो 116 साल और 54 दिन तक जीवित रहे। सबसे बुजुर्ग जीवित महिला और कुल मिलाकर सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति स्पेन की मारिया ब्रान्यास मोरेरा हैं, जिनकी उम्र 117 वर्ष है।

टिनिसवुड ने दुनिया की स्थिति पर कुछ हद तक मापा दृष्टिकोण दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *