Tue. May 21st, 2024
phone call between President Biden and Netanyahuphone call between President Biden and Netanyahu

Biden: Israel’s Netanyahu making ‘mistake’ on Gaza – अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन: इजरायल के नेतन्याहू गाजा पर ‘गलती’ कर रहे हैं

Biden On Netanyahu – अब तक की सबसे कड़ी आलोचना में, Biden ने इज़राइल के दृष्टिकोण को मुद्दा उठाया है, लेकिन गाजा पर उसके विनाशकारी युद्ध को नहीं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गाजा युद्ध और इजरायल के अंदर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके नतीजों से निपटने में “गलती” कर रहे हैं।

“मुझे लगता है कि वह जो कर रहा है वह एक गलती है। मैं उनके दृष्टिकोण से सहमत नहीं हूं,” बिडेन ने मंगलवार देर रात प्रसारित एक साक्षात्कार में अमेरिका स्थित, स्पेनिश भाषा के टेलीविजन नेटवर्क, यूनीविज़न को बताया, जब उनसे पूछा गया कि क्या नेतन्याहू राष्ट्रीय हितों से पहले अपना राजनीतिक अस्तित्व रख रहे हैं।

बिडेन ने यह भी कहा कि यह “अपमानजनक” था कि इज़राइल ने गाजा में अमेरिकी खाद्य चैरिटी वर्ल्ड सेंट्रल किचन (डब्ल्यूसीके) के एक काफिले को निशाना बनाया, जिसमें सात सहायता कर्मी मारे गए।

उन्होंने कहा, “तो मैं इजरायलियों से केवल युद्धविराम का आह्वान करने, अगले छह, आठ हफ्तों के लिए देश में जाने वाले सभी भोजन और दवाओं तक पहुंच की अनुमति देने का आह्वान कर रहा हूं।” उन्होंने कहा कि अन्य देश तैयार हैं। मदद करने के लिए भी.

“मैंने सउदी से लेकर जॉर्डन और मिस्रवासियों तक सभी से बात की है। वे इस भोजन को स्थानांतरित करने के लिए तैयार हैं। उन लोगों की चिकित्सा और भोजन संबंधी जरूरतों को पूरा न करने का कोई बहाना नहीं है। यह अब किया जाना चाहिए।”

अल जज़ीरा के व्हाइट हाउस संवाददाता पैटी कल्हेन ने बताया कि साक्षात्कार पिछले हफ्ते हुआ था, जिसके तुरंत बाद डब्ल्यूसीके सहायता कर्मी इजरायली सैन्य हमले में मारे गए थे।

कल्हण ने कहा, बिडेन से गाजा पर केवल एक सवाल पूछा गया था, अगर “उन्होंने सोचा था कि … नेतन्याहू इजरायल के हितों पर अपना राजनीतिक अस्तित्व रख रहे थे”।

कल्हण ने कहा कि यह देखना बाकी है कि क्या बिडेन के कर्मचारी बाद में युद्धविराम पर अपनी टिप्पणी वापस लेते हैं, जिसका उन्होंने आह्वान किया था।

जबकि छह महीने के युद्ध में संघर्ष विराम के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव बढ़ रहा है, इजरायल और हमास के अधिकारियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थों – अमेरिका, मिस्र और कतर के साथ कई हफ्तों की बातचीत में कोई प्रगति नहीं हुई है।

अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी युद्ध का बचाव और समर्थन करना जारी रखे हुए हैं – जबकि इज़राइल को हथियार भेज रहे हैं – जबकि 7 अक्टूबर से गाजा पट्टी में 33,360 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

मंगलवार को अमेरिकी सीनेट सशस्त्र सेवा समिति के समक्ष गवाही में, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने फिर से स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया कि इज़राइल घिरे हुए क्षेत्र में नरसंहार कर रहा है, जहां अकाल पड़ा है, बच्चे कुपोषण से मर गए हैं और इजरायली अधिकारियों ने मानवीय सहायता काफिलों को रोकना जारी रखा है। पूरे क्षेत्र में हमले करते हुए।

उन्होंने कहा, ”हमारे पास नरसंहार रचे जाने का कोई सबूत नहीं है।”

वाशिंगटन, डीसी में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में, ब्रिटिश विदेश सचिव डेविड कैमरन के साथ, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि एन्क्लेव को अधिक मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि जो मायने रखता है वह “निरंतर परिणाम” है और इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि सहायता “पूरे गाजा में प्रभावी ढंग से वितरित की जाए”।

जबकि नेतन्याहू ने घोषणा की कि इज़राइल ने दक्षिणी गाजा में राफा पर अपने नियोजित जमीनी आक्रमण की तारीख तय कर ली है, ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका को निर्णय के बारे में जानकारी नहीं दी गई है और उन्हें अगले सप्ताह इजरायली अधिकारियों से मिलने की उम्मीद है।

“हमारे पास राफा ऑपरेशन की कोई तारीख नहीं है। इसके विपरीत, हमारी इज़राइल के साथ चल रही बातचीत है। नागरिकों को नुकसान के रास्ते से हटाने की इज़राइल की क्षमता के बारे में हमारी चिंताओं के बारे में राष्ट्रपति बहुत स्पष्ट हैं, ”उन्होंने कहा।

मिस्र की सीमा से लगा रफ़ा, वह स्थान है जहां लगभग 15 लाख विस्थापित फ़िलिस्तीनी शरण ले रहे हैं। इज़राइल ने लंबे समय से वहां हमले की धमकी दी है, लेकिन क्षेत्र से फिलिस्तीनियों को निकालने की योजना के अभाव में अमेरिका ने इसका विरोध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *