Fri. May 17th, 2024
Canada accusing IndiaCanada accusing India

Why is Canada accusing India and Pakistan of election interference? – कनाडा भारत और पाकिस्तान पर चुनाव में हस्तक्षेप का आरोप क्यों लगा रहा है?

Canada accusing India – ओटावा की शीर्ष जासूसी एजेंसी के अनुसार, दक्षिण एशियाई प्रतिद्वंद्वी कनाडा में समानांतर प्रभाव अभियान चला रहे हैं।

कनाडा की मुख्य जासूसी एजेंसी ने भारत और पाकिस्तान पर देश के पिछले दो आम चुनावों में हस्तक्षेप करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

पिछले सप्ताह सार्वजनिक की गई रिपोर्टें 2019 और 2021 के राष्ट्रीय वोटों में चीन और रूस सहित विदेशी देशों के हस्तक्षेप की जांच करने वाले संघीय जांच आयोग के हिस्से के रूप में प्रस्तुत की गईं।

कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (सीएसआईएस) ने कहा कि भारत सरकार ने देश के कुछ चुनावी जिलों और चुनिंदा राजनेताओं को निशाना बनाकर “गुप्त गतिविधियों” का उपयोग करके 2019 और 2021 के चुनावों में हस्तक्षेप करने की कोशिश की।

सीएसआईएस ने एक अलग दस्तावेज़ में इस्लामाबाद पर पाकिस्तानी हितों को आगे बढ़ाने के लिए 2019 के चुनावों से पहले संघीय स्तर पर राजनीति को प्रभावित करने की गुप्त कोशिश करने का आरोप लगाया।

सरकारों के लिए अन्य संप्रभु देशों के खिलाफ आरोप लगाना दुर्लभ है – और कनाडा पारंपरिक रूप से भारत और पाकिस्तान दोनों को भागीदार के रूप में देखता है। लेकिन ये आरोप कनाडा और भारत के बीच बढ़ते तनाव और कनाडा के भीतर एक व्यापक चिंता के बीच लगाए गए थे कि विदेशी अभिनेता इसके चुनावी परिणामों को आकार देने की कोशिश कर रहे हैं।

यहां सीएसआईएस ने क्या आरोप लगाया – और निहितार्थ का विवरण दिया गया है।

भारत पर क्या हैं आरोप?

अल जज़ीरा द्वारा समीक्षा किए गए सीएसआईएस दस्तावेज़ों के अनुसार, भारत सरकार के “प्रॉक्सी एजेंटों” ने 2019 और 2021 के चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की, जिसका उद्देश्य “प्रमुख मुद्दों पर कनाडा के पदों को भारत के हितों के साथ संरेखित करना है, विशेष रूप से भारत के संबंध में [ भारत सरकार] कनाडा स्थित समर्थकों को एक स्वतंत्र सिख मातृभूमि के रूप में देखती है जिसे वे खालिस्तान के रूप में संदर्भित करते हैं।

सीएसआईएस की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया है कि यह “विभिन्न कनाडाई राजनेताओं को गोल-समर्थक उम्मीदवारों के चुनाव को सुरक्षित करने या पद संभालने वाले उम्मीदवारों पर प्रभाव हासिल करने के प्रयास के साधन के रूप में अवैध वित्तीय सहायता के गुप्त प्रावधान के माध्यम से किया गया था”।

रिपोर्ट में कहा गया है, “कुछ मामलों में, उम्मीदवारों को कभी पता नहीं चलेगा कि उनके अभियान के लिए अवैध धन प्राप्त हुआ है।”

दस्तावेज़ों के अनुसार, भारत का प्रभाव अभियान “चुनावी जिलों की एक छोटी संख्या” पर केंद्रित है जो इंडो-कनाडाई समुदायों का घर है, जिन्हें नई दिल्ली खालिस्तानी अलगाववादी कारण के समर्थक के रूप में देखती है।

सीएसआईएस ने आरोप लगाया कि भारत अपने संचालन के लिए जानबूझकर “कनाडाई और कनाडा-आधारित प्रॉक्सी और उनके नेटवर्क में संपर्कों” पर निर्भर करता है क्योंकि यह नई दिल्ली और कनाडा में इसके प्रभाव प्रयासों के बीच “किसी भी स्पष्ट लिंक को अस्पष्ट” करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “प्रॉक्सी भारत और कनाडा में भारतीय खुफिया अधिकारियों से संपर्क करते हैं और उनके साथ काम करते हैं, उनसे स्पष्ट और अप्रत्यक्ष दोनों निर्देश लेते हैं।”

(फ़ाइलें) भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (दाएं) ने 9 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो से हाथ मिलाया। कनाडा ने 18 सितंबर को भारत सरकार पर एक कनाडाई की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया। पिछले जून में वैंकूवर के पास सिख नेता को, नई दिल्ली द्वारा आरोप को "बेतुका" बताकर खारिज करने के बाद जैसे को तैसा राजनयिक निष्कासन का संकेत मिला। (इवान वुची / पूल / एएफपी द्वारा फोटो) / 19 अक्टूबर, 2023 06:55:28 GMT के बाद कोई उपयोग नहीं 19 अक्टूबर, 2023 06:55 के बाद कोई उपयोग नहीं

भारत ने कैसे प्रतिक्रिया दी है?

जब फरवरी में पहली बार ऐसी खबरें सामने आईं कि कनाडा भारतीय चुनावी हस्तक्षेप की जांच कर रहा है, तो नई दिल्ली ने तुरंत प्रतिक्रिया देते हुए आरोपों को “निराधार” बताया।

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा, “दूसरे देशों की लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में हस्तक्षेप करना भारत सरकार की नीति नहीं है।”

“वास्तव में, इसके विपरीत, यह कनाडा है जो हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है। हम इस मुद्दे को उनके समक्ष नियमित रूप से उठाते रहे हैं।’ हम कनाडा से हमारी मुख्य चिंताओं को दूर करने के लिए प्रभावी कदम उठाने का आह्वान करते रहते हैं।”

पिछले साल कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत सरकार पर सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाने के बाद भारत-कनाडा संबंधों में गिरावट आई थी  , जिनकी जून में वैंकूवर के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

राजनीतिक वैज्ञानिक और एमेरिटस प्रोफेसर रीता ट्रेमब्ले ने कहा कि नवीनतम आरोपों से संबंध और अधिक जटिल होने की संभावना है, खासकर तब जब भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने शुरू होने वाले राष्ट्रीय मतदान के लिए तैयार हैं और उन्हें तीसरी बार सत्ता में वापस ला सकते हैं। विक्टोरिया विश्वविद्यालय.

ट्रेमब्ले ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की टिप्पणियों का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि तनावपूर्ण संबंध ओटावा या नई दिल्ली के हित में नहीं थे, “क्षेत्रीय अखंडता और प्रवासी खालिस्तान अलगाववाद भारत के लिए मुख्य मुद्दे हैं, और यह कनाडा है जो हस्तक्षेप कर रहा है” भारत की घरेलू राजनीति में बल्कि इसके उलट”।

2021 की जनगणना के आधार पर, कनाडा भारतीय नैतिक या सांस्कृतिक मूल के 1.4 मिलियन लोगों का घर है।

पाकिस्तान पर क्या हैं आरोप?

सीएसआईएस ने कहा कि कनाडा में पाकिस्तान का विदेशी हस्तक्षेप “मुख्य रूप से पाकिस्तान में राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने और भारत के बढ़ते वैश्विक प्रभाव का मुकाबला करने के लिए था”।

आकलन के अनुसार, इस्लामाबाद 2019 और 2021 के चुनावों में “सीमित विदेशी हस्तक्षेप अभिनेता” था।

रिपोर्ट में कहा गया है, “विदेश में पाकिस्तान सरकार की विदेशी हस्तक्षेप गतिविधियां उसकी अशांत घरेलू राजनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा स्थिति के साथ-साथ पड़ोसी भारत के साथ उसके लंबे समय से चले आ रहे तनाव से प्रभावित हैं।”

सारांश में कहा गया है कि पाकिस्तान द्वारा पिछली हस्तक्षेप गतिविधियों में “ऐसे राजनेताओं और उम्मीदवारों के चयन को गुप्त रूप से प्रभावित करने और समर्थन बढ़ाने के प्रयास शामिल थे जिन्हें अधिक पाकिस्तान समर्थक या भारत विरोधी माना जाता है”।

पाकिस्तान ने अभी तक सीएसआईएस के आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

भारत के विपरीत, ट्रेमब्ले ने कहा कि उन्हें उम्मीद नहीं है कि आरोपों से कनाडा-पाकिस्तान संबंधों पर ज्यादा असर पड़ेगा। उन्होंने कहा, “हालांकि कनाडा और पाकिस्तान के बीच अच्छे लेकिन सीमित आर्थिक संबंध हैं, कनाडा ने पाकिस्तान में हाल के चुनावों में चुनावी हिंसा की घटनाओं और लोकतंत्र पर हमलों की निंदा करने में संकोच नहीं किया है।”

साथ ही, सीएसआईएस के आरोप इस्लामाबाद पर ध्यान आकर्षित किए बिना भारत को विदेशी प्रभाव अभियानों के दोषी के रूप में चित्रित करने की पाकिस्तान की क्षमता को कमजोर कर सकते हैं और खालिस्तानी कारण के लिए पाकिस्तानी समर्थन के नई दिल्ली के आरोपों को मजबूत कर सकते हैं, ट्रेमब्ले ने कहा।

कनाडा के चुनाव में चीन का दखल

चल रही जांच का एक बड़ा हिस्सा हाल के कनाडाई चुनावों को प्रभावित करने में बीजिंग की कथित भूमिका की भूमिका और सीमा का पता लगाना है।

आधिकारिक जांच के अनुसार, कनाडा की विदेशी खुफिया एजेंसी ने निष्कर्ष निकाला कि चीन ने पिछले दो चुनावों में हस्तक्षेप किया है।

2019 और 2021 में हुए चुनाव में ट्रूडो की लिबरल पार्टी ने जीत हासिल की .

सीएसआईएस ने कहा, “हम जानते हैं कि पीआरसी [पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना] ने 2019 और 2021 दोनों चुनावों में गुप्त और भ्रामक तरीके से हस्तक्षेप किया।”

“दोनों ही मामलों में, ये FI [विदेशी हस्तक्षेप] गतिविधियाँ प्रकृति में व्यावहारिक थीं और मुख्य रूप से पीआरसी सरकार के हित के मुद्दों पर ‘पीआरसी समर्थक’ या ‘तटस्थ’ माने जाने वाले लोगों का समर्थन करने पर केंद्रित थीं।”

चीन इस बात से इनकार करता है कि वह कनाडा की राजनीति में हस्तक्षेप करता है।

सीएसआईएस ने कहा कि बाहरी राज्य अभिनेता “कुछ कानूनी और राजनीतिक परिणामों” के कारण विदेशी हस्तक्षेप करने में सक्षम थे।

सीएसआईएस मूल्यांकन में कहा गया है, “इसलिए विदेशी हस्तक्षेप कम जोखिम वाला और उच्च प्रतिफल वाला है।”

ट्रूडो, जिन पर कनाडा के चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया गया है, के बुधवार को पूछताछ के दौरान गवाही देने की उम्मीद है।

उन्होंने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, “हम कई वर्षों से जानते हैं कि कई अलग-अलग देश कनाडाई संस्थानों में शामिल होने और कभी-कभी प्रभावित करने, कभी-कभी कनाडाई संस्थानों के काम में हस्तक्षेप करने में रुचि रखते हैं।”

“मैं लोगों को आश्वस्त कर सकता हूं कि हम किसी भी देश से हस्तक्षेप को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेंगे।”

चीन-कनाडा संबंध पिछले कई वर्षों से तनावपूर्ण रहे हैं, खासकर 2018 के बाद जब कनाडाई अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका के गिरफ्तारी वारंट पर हुआवेई टेक्नोलॉजीज के कार्यकारी मेंग वानझोउ को हिरासत में लिया था।

इन सबका कनाडा के लिए क्या मतलब है?

ट्रेमब्ले ने कहा कि रिपोर्टों से पता चलता है कि कनाडा को सीएसआईएस, रॉयल माउंटेड पुलिस, नौकरशाही और चुनाव अधिकारियों सहित प्रमुख एजेंसियों के समन्वय का बेहतर काम करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *