Fri. May 17th, 2024
xGoogle rolls out new Find My Device network to Android devicesGoogle rolls out new Find My Device network to Android devices

Google rolls out its upgraded Find My Device network, works similar to tracking tech used by Apple -Google ने अपना उन्नत फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क लॉन्च किया है, जो Apple द्वारा उपयोग की जाने वाली ट्रैकिंग तकनीक के समान काम करता है।

Google rolls out 'Find My Device' network for Android globally

Apple के फाइंड माई नेटवर्क के समान, Google का अपडेटेड फाइंड माई डिवाइस आपके एंड्रॉइड फोन को ढूंढ सकेगा, भले ही उसमें कोई सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन न हो।

Google ने अपना नया फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क शुरू करना शुरू कर दिया है, जो एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को खोए हुए डिवाइसों पर नज़र रखने और ढूंढने की सुविधा देता है। क्राउडसोर्स्ड नेटवर्क वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में उपलब्ध है, कंपनी ने कहा है कि यह जल्द ही वैश्विक स्तर पर उपलब्ध होगा।

अपडेटेड फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क आपके एंड्रॉइड फोन को अन्य संगत डिवाइसों के साथ ढूंढने में सक्षम होगा और एंड्रॉइड 9 या उसके बाद वाले फोन पर काम करता है। सबसे बड़े बदलावों में से एक यह है कि उन्नत नेटवर्क आपके खोए हुए एंड्रॉइड फोन को ढूंढने में आपकी मदद कर सकता है, भले ही उसमें सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन न हो।

नया फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क कैसे काम करता है?

यह ब्लूटूथ प्रॉक्सिमिटी का उपयोग करके आपके आस-पास के उपकरणों का पता लगाकर काम करता है, जो ऐप्पल के ‘फाइंड माई’ नेटवर्क के काम करने के समान है। हालाँकि, दुनिया भर में Android उपकरणों की लोकप्रियता को देखते हुए Google का नेटवर्क Apple से कहीं अधिक शक्तिशाली हो सकता है। कंपनी का यह भी कहना है कि किसी खोई हुई वस्तु के पास जितने अधिक उपकरण होंगे, आपके लिए उसे ढूंढना उतना ही आसान होगा।

Google का कहना है कि Pixel 8 और Pixel 8 Pro के मालिक अपने डिवाइस का पता लगा सकते हैं, भले ही वे बंद हों, तकनीकी दिग्गज के ‘विशेष हार्डवेयर’ के उपयोग के लिए धन्यवाद। यदि आप किसी ऐसे डिवाइस को ढूंढने का प्रयास कर रहे हैं जो पास में है, तो जैसे ही आप उसके करीब जाएंगे, फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क ऐप में दृश्य संकेत दिखाएगा।

Find My Device

कंपनी का कहना है कि मई से एंड्रॉइड उपयोगकर्ता पेबलबी और चिपोलो के ब्लूटूथ ट्रैकर्स के साथ टैग की गई चाबियाँ, वॉलेट और सामान जैसी वस्तुओं का पता लगाने में भी सक्षम होंगे। इस साल के अंत में, यूफी, जियो, मोटोरोला और अन्य कंपनियां भी अपने स्वयं के ब्लूटूथ ट्रैकर लॉन्च करेंगी जो नए फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क का समर्थन करेंगे।

आईओएस के समान, ये टैग ‘अज्ञात ट्रैकर अलर्ट’ सुविधा के साथ संगत होंगे जो उपयोगकर्ताओं को चेतावनी देता है कि कोई ब्लूटूथ टैग उन्हें ट्रैक कर रहा है। गूगल का यह भी कहना है कि नया नेटवर्क जल्द ही सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ जेबीएल और सोनी जैसे ब्रांडों के हेडफोन के साथ काम करेगा।

गोपनीयता के बारे में क्या?

जब एंड्रॉइड डिवाइस नेटवर्क में भाग लेने का विकल्प चुनते हैं, तो वे एन्क्रिप्टेड स्थान डेटा का उपयोग करके आस-पास की खोई हुई वस्तुओं का पता लगा सकते हैं। Google का कहना है कि स्थान एक कुंजी का उपयोग करके एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है जिसका उपयोग केवल ब्लूटूथ टैग स्वामी द्वारा किया जा सकता है और स्थान डेटा में योगदान देने वाले आस-पास के एंड्रॉइड डिवाइसों के बारे में कोई जानकारी खोए गए आइटम के मालिक के साथ साझा नहीं की जाती है।

यदि आप अपने घर के पते के पास कहीं हैं जो आपके Google खाते में सहेजा गया था, तो आपका एंड्रॉइड डिवाइस नेटवर्क में भाग नहीं लेगा। धमकी देने वाले अभिनेताओं द्वारा दुरुपयोग को रोकने के लिए, तकनीकी दिग्गज ने यह भी सीमित कर दिया है कि पास के एंड्रॉइड डिवाइस ब्लूटूथ टैग के स्थान को कितनी बार पिंग कर सकते हैं, साथ ही ब्लूटूथ टैग मालिक कितनी बार अद्यतन स्थान का अनुरोध कर सकता है।

एंड्रॉइड उपयोगकर्ता यह भी चुन सकेंगे कि क्या वे चाहते हैं कि उनके डिवाइस नेटवर्क में योगदान दें। जबकि डिफ़ॉल्ट सेटिंग अनुमानित स्थान की रिपोर्ट करती है, उपयोगकर्ता गैर-एकत्रित स्थानों को साझा करने या नेटवर्क से पूरी तरह से बाहर निकलने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *