Fri. May 17th, 2024
IPL 2024 KKRIPL 2024 KKR

IPL 2024 KKR  – 3 reasons why KKR need not worry despite big loss to CSK in IPL 2024 – 3 कारण जिनकी वजह से IPL 2024 में CSK से बड़ी हार के बावजूद KKR को चिंता करने की जरूरत नहीं है

KKR

 

IPL 2024 KKR –  2024 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की स्वप्निल शुरुआत सोमवार, 8 अप्रैल को गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के हाथों सात विकेट की हार के बाद एमए चिदंबरम स्टेडियम में समाप्त हो गई। .

केकेआर की इन-फॉर्म बल्लेबाजी इकाई पारंपरिक चेपॉक सतह पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। ठोस शुरुआत के बाद, मेहमान टीम बीच के ओवरों में रास्ता भटक गई और केवल 137-9 रन ही बना सकी, जिसे सीएसके ने 14 गेंद शेष रहते आसानी से हासिल कर लिया।

हालाँकि केकेआर ने गेंद से अच्छी लड़ाई लड़ी, लेकिन गेंदबाजों के लिए सीएसके की मजबूत बल्लेबाजी इकाई के खिलाफ मौका पाने के लिए कुल स्कोर कभी भी पर्याप्त नहीं था। मेहमानों को रचिन रवींद्र का शुरुआती विकेट मिला, लेकिन केकेआर के स्पिनर बीच के ओवरों में उनके सीएसके समकक्षों ने जो किया, उसे दोहरा नहीं सके। चेन्नई के पास भी नरम आवश्यक दर की सुविधा थी और उसे कोई जोखिम लेने की आवश्यकता महसूस नहीं हुई।

रुतुराज गायकवाड़ के नाबाद अर्धशतक के साथ-साथ शिवम दुबे और डेरिल मिशेल के कैमियो ने अंत में केकेआर की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

केकेआर का अगला मुकाबला रविवार, 14 अप्रैल को ईडन गार्डन्स में लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) से होगा। यह आईपीएल 2024 में उनका केवल दूसरा घरेलू खेल है, जिससे उन्हें एक बड़ी सुविधा मिलेगी।

उस नोट पर, आइए तीन कारणों पर एक नज़र डालें कि आईपीएल 2024 में सीएसके से बड़ी हार के बावजूद केकेआर को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
#1 केकेआर की स्थिति में यदि सभी नहीं तो अधिकांश टीमों का भी यही हश्र होता

पारंपरिक चेपॉक पिच पर पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया, फिर दूसरी पारी में ओस से निपटने के लिए कहा गया, कोई भी मौजूदा टीम सीएसके को उसकी मांद में हराने के लिए ऐसी बाधाओं को पार नहीं कर सकती थी।

पहले ऐसा लग रहा था कि पिच काफी अच्छा खेलेगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि सुनील नरेन और अंगकृष रघुवंशी अपने शॉट्स कैसे निकाल रहे थे। हालाँकि, रवींद्र जडेजा को आक्रमण में लाए जाने के बाद पलक झपकते ही चीजें बदल गईं।

भले ही केकेआर के पास एक मजबूत बल्लेबाजी इकाई थी, लेकिन उनके पास आत्मसमर्पण करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था क्योंकि सीएसके ने बीच के ओवरों में उनके चारों ओर जाल बिछा दिया। चेपॉक पर अब तक दो टीमें हार चुकी हैं, जबकि हालात इससे काफी बेहतर हैं और टॉस जीतने के बाद भी वे मेन इन येलो को बाहर कर सकती हैं।

परिणामस्वरूप, केकेआर को इस एकमुश्त हार से बहुत अधिक हतोत्साहित नहीं होना चाहिए, यह देखते हुए कि उनके खिलाफ कितनी कठिन परिस्थितियाँ थीं। सुस्त पिच आखिरी तरह की सतह है जिसे केकेआर चाहेगा, क्योंकि यही एकमात्र ऐसी सतह है जो इस पावर-पैक बल्लेबाजी इकाई को रोक सकती है।

चूँकि अब से उन्हें ऐसी सतहों से नहीं जूझना पड़ेगा, एक या दो गेम को छोड़कर, इससे उनका अब तक का सारा अच्छा काम खत्म नहीं हो जाएगा।
#2 चेपॉक से बाहर हार शायद ही दुनिया का अंत हो

सीएसके के पास चेपॉक पर जो कमान है, वह उन कारणों में से एक है कि वे आयोजन स्थल पर इतनी अधिक जीत प्रतिशत का दावा करते हैं। केकेआर, आईपीएल की अधिकांश टीमों की तरह, सीएसके के घरेलू मैदान पर संघर्ष करती रही है, भले ही उन्होंने कोई भी संयोजन बनाया हो।

लगभग सभी टीमें चेपॉक में आने से डरती हैं, भले ही उनके पास एक मजबूत स्पिन गेंदबाजी इकाई हो, या स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ निपुण बल्लेबाज हों, जबकि माहौल पूरी तरह से अलग टीम का हो। सीएसके का सामना करने के लिए चेन्नई का दौरा विपक्षी टीमों के लिए पूरे सीज़न में सबसे कम वांछनीय कार्यक्रम हो सकता है।

चेपॉक में मेहमान टीमों का हारना कोई नई बात नहीं है, यहां तक कि अतीत की चैंपियन टीमें भी आयोजन स्थल पर कोड को क्रैक करने में असमर्थ रही हैं, लेकिन प्लेऑफ के लिए आराम से क्वालीफाई करने और खिताब जीतने में सफल रही हैं, जो कि केकेआर अंततः चाहता है। होना।
#3 जैसा कि स्कोरकार्ड से पता चलता है, केकेआर ज्यादा दूर नहीं थी

हालाँकि छह विकेट की हार अच्छी बात नहीं है, लेकिन केकेआर के पास खेल में कुछ पल थे। कंधे की चोट से जूझने के बावजूद सुनील नरेन ने शीर्ष पर अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा, जबकि अंगकृष राघवांशी ने भी आउट होने के खराब तरीके के बावजूद अपनी भूमिका निभाई।

पावरप्ले चरण में, दोनों पक्ष एक ही लाइन पर चल रहे थे। हालाँकि, अंतर यह था कि सीएसके पतन को ट्रिगर करने में सक्षम था। छठे ओवर में केकेआर के पास भी ऐसा ही मौका था, लेकिन रमनदीप सिंह ने एक आसान मौका गंवा दिया, जिससे डेरिल मिशेल को वापस भेज दिया जाता।

यह कहना हास्यास्पद होगा कि अगर वह कैच पकड़ लिया जाता तो केकेआर गेम जीत जाता। हालाँकि, अजिंक्य रहाणे की पिंडली की चोट और रवींद्र जड़ेजा की खराब बल्लेबाजी फॉर्म के कारण, केकेआर कम से कम गायकवाड़ और दुबे के लिए चीजों को मुश्किल बना सकता था।

क्रीज पर नए और अस्थिर बल्लेबाज के होने से स्पिनरों को बीच के ओवरों में अधिक दबाव बनाने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *