Thu. May 16th, 2024
Next-Generation Maruti Suzuki Alto 800 Coming In 2023Next-Generation Maruti Suzuki Alto 800 Coming In 2023

Punch की होने वाली है छुट्टी Maruti Alto 800 ने किया अपना मॉडर्न लुक लॉन्च! जानें इसकी फीचर्स और माइलेज-

Maruti Alto 800 भारत में एक लोकप्रिय हैचबैक कार है, जिसे साल 2010 में लॉन्च किया गया था। हालांकि अप्रैल 2023 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है, फिर भी सड़कों पर इसकी मौजूदगी काफी देखने को मिलती है। यह एक किफायती और भरोसेमंद कार होने के लिए जानी जाती थी। आइए, इस कार के विभिन्न पहलुओं पर एक नजर डालते हैं

Next-Generation Maruti Suzuki Alto 800 Coming In 2023 – DETAILS
Next-Generation Maruti Suzuki Alto 800 Coming In 2023 – DETAILS

डिजाइन (Design):

अल्टो 800 एक कॉम्पैक्ट और स्टाइलिश हैचबैक है। इसमें एक बड़ी हेडलाइट क्लस्टर, एक बोल्ड ग्रिल और एक स्लोपिंग रूफलाइन है। यह कार  6 रंगों में उपलब्ध थी: सॉलिड व्हाइट, सिल्की सिल्वर, ग्रेनाइट ग्रे, मोहितो ग्रीन, सरूलियन ब्लू और अपटाउन रेड. हालाँकि, चुनिंदा वेरिएंट्स में ही ये सभी रंग मिलते थे।

इंटीरियर (Interior) 

अल्टो 800 का इंटीरियर बेसिक लेकिन फंक्शनल है। इसमें चार लोगों के बैठने के लिए पर्याप्त जगह है।  इसमें डैशबोर्ड पर एक बेसिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक फैक्ट्री फिटेड म्यूजिक सिस्टम मिलता था। टॉप मॉडल में एयर कंडीशनिंग और पावर विंडो जैसे फीचर्स भी दिए गए थे।

इंजन और परफॉर्मेंस (Engine and Performance):

अल्टो 800 में 0.8-लीटर की क्षमता का तीन-सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन लगा था। यह इंजन 48PS की पावर और 69Nm का टॉर्क जेनरेट करता था। इस कार में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ही विकल्प मिलता था। यह कार रफ्तार के मामले में धाक जमाने के लिए नहीं बल्कि शहर के रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए बनाई गई थी. इसकी  ईंधन दक्षता इसकी सबसे बड़ी खासियत थी। पेट्रोल मोड में यह कार 22.05 किमी प्रति लीटर और सीएनजी मोड में 31.59 किमी प्रति किलो ग्राम तक का माइलेज देती थी।

वेरिएंट और फीचर्स (Variants and Features):

अल्टो 800 को कई वेरिएंट्स में पेश किया गया था, जिनमें STD, LXI, VXI आदि शामिल थे। टॉप मॉडल में एयर कंडीशनिंग, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, सेंट्रल लॉकिंग और फ्रंट फॉग लैंप जैसे फीचर्स मिलते थे।

सुरक्षा (Safety):

अल्टो 800 की सुरक्षा को लेकर कुछ सवाल उठाए गए थे। हालांकि, इसमें ड्राइवर-साइड एयरबैग और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) जैसे बेसिक सेफ्टी फीचर्स जरूर मौजूद थे।

बंद उत्पादन (Discontinued Production):

अप्रैल 2023 में लागू हुए नए सुरक्षा मानकों को पूरा नहीं कर पाने के कारण मारुति सुजुकी ने अल्टो 800 का उत्पादन बंद कर दिया। कंपनी की एंट्री लेवल कार के तौर पर अब Alto K10 को पेश किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *